HSSC ki Tyari Kaise Kren – HSSC की तैयारी कैसे करें

HSSC ki Tyari Kaise Kren – HSSC की तैयारी कैसे करें ये एक बहुत ही ज्यादा search किया जाने वाला question बन गया है. हर दिन बहुत सारे candidates ये search करते है कि HSSC की तैयारी कैसे करें, Haryana Exam की तैयारी कैसे करें, तो आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे करें HSSC की तैयारी.

HSSC की तैयारी करने से पहले कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है जैसे कि HSSC का पेपर कैसा आएगा, HSSC exam में कितने question होंगे. इसके लिए आपको HSSC Exam Syllabus and Exam Pattern देखना होगा.

हर साल HSSC बहुत सारे exam लेता है. जिनमे से कुछ exam इस प्रकार हैं. जाने कैसे करें इन exams की तैयारी.

Haryana Clerks, Store Keeper, Forest Guard, Pump Operator, TGT Sanskrit, Naib Tehsildar, Gram Sachiv, Canal Patwari, Sub Inspector, Police Constable, Haryana Police Commando, Junior Engineer, Staff Nurse, MPHW, Lab Attendant, Lab Assistant, Lab Technician, Patwari, Wild Life Guard, Forester, Mandi Supervisor, Junior Scale Stenographer (English & Hindi), Drivers (Light and Heavy Transport Vehicle), Conductors, Steno Typists, Senior Scale Stenographer (Hindi & English).

HSSC-ki-tyari-kaise-kren

HSSC

HSSC ki Tyari Kaise Kren – HSSC exam की तैयारी कैसे करें

जैसा कि आप सब जानते है HSSC हरियाणा का कर्मचारी चयन आयोग है जोकि Haryana Staff Selection Commission के नाम से जाना जाता है. HSSC बहुत सारी vacancies निकालता है जैसे कि haryana clerk, haryana patwari, gram sachiv, store keeper, forest guard etc.

इन सबके लिए तैयारी करने का तरीका हम आपको बतायेगे. इसको follow करके आप आसानी से अपना written exam पास कर पाओगे. HSSC exam की तैयारी करने के लिए आपको निचे दी गयी बातों का ध्यान रखना होगा और उन्हें अपनाना होगा.

Exam day की Planing

ये आपको सबसे पहले ध्यान में रखना है कि आपका exam कब है. आपके पास exam की तैयारी के लिए कितना समय है. इन सभी बैटन को ध्यान में रखकर ही आप अपनी तैयारी आगे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपना time table बनाना होगा.

Time Table में आपका सोने का समय, खाने, नहाने, पढने का समय सब सामिल होना चाहिए. इन सभी बातों से मेरा मतलब ये है कि आपको सब सोचना है कि कितना time अपनी पढाई की देते है और कितना बाकि कामों को. इसलिए एक अच्छा सा time table बनाईये और अपनी पढाई को उचित समय दीजिये.

Check Complete Syllabus – exam syllabus का विवर्ण ले

आपको अपनी तैयारी के लिए दूसरी मुख्य बात ये ध्यान में रखनी है कि आपका exam syllabus कितना है और कौन – कौन से subjects से questions पूछे जायेगे. ऐसा करने के बाद आप subject पर अपनी पकड़ के हिसाब से उसके लिए timing बना ले और सभी subjects के लिए एक निश्चित time चुन ले और अपनी तैयारी शुरू कर दें.

Follow the Chart & Diagram

Chart and Diagram से मेरा मतलब है कि पहले किसी भी topic के बारे में जो आपको आता उसको याद करे. फिर जिस भी topic को पढो उसके बारे में जो भी important tips हो उनको एक अलग पेज पर लिखो. इसके लिए अगर आप diagram बना सकते हो तो ये बहुत ही अच्छा रहेगा. ऐसा करने से आपके notes तैयार हो जायेगे और वो आपके लिए बहुत useful होंगे और जरूरत पड़ने पर आप पूरी book पढने की बजाये notes से ही अपनी problem solve कर सकोगे.

Careful with your weak point – अपनी कमजोरी से सावधान रहें

ये सबसे important point है. अगर आप किसी भी exam की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपने weak ponit को ध्यान में रखे और जितना हो सके उसके लिए अच्छे से prepare करे और उसको cover करने का प्रयास करें.

Prepare last years papers

ये एक ऐसा तरीका है जिससे न केवल आपकी तैयारी अच्छी होगी बल्कि आपके अंदर confidance भी बढ़ेगा. ऐसा करने से आप अपनी timeing fix कर पाओगे और पेपर को आसानी से complete कर सकोगे.

अपना Attitude Change करे (रवैया बदले)

Attutude किसी भी काम में आपकी सफलता को निश्चित करता है. अगर आपके पास positive attitude नही है तो आपका सफल होना बहुत मुस्किल है इसलिए सबसे पहले अपना attitude change करे और हमेसा अच्छा सोचें.

Day Before Exam – Exam से पहले दिन की तैयारी

ये किसी भी exam के लिए बहुत ही importnat factor है. जिसपर आपकी 10% success निर्भर करती है. इसलिए exam से पहले दिन निचे दी गयी बातों का ख्याल रखें –

  • Exam के दिन ज्यादा पढने का प्रयास ना करे क्योंकि एक दिन में आपकी तैयारी तो होगी नही बल्कि आप दबाव में आ जायेगें इसलिए ज्यादा ना पढ़ते हुए केवल अपने बनाये हुए notes ही पढ़े.
  • Exam से पहले दिन जल्दी से सो जाइये और अपनी नींद अच्छे से पूरी करें.
  • भूल जाइये कि आपका exam है और एक पक्षी की तरह अपने आपको आजाद महसूस करें.
Updated: January 29, 2018 — 6:00 pm

41 Comments

Add a Comment
  1. Sir dipndat ka no. Kyo Nhi aarha h pleas btaeye

  2. Sar forest guard k admit card kB aajayeg.

  3. Sir kB to AA jayege forest Gard k admit card

  4. sir pwd me electricion ka roll no kab aayega

  5. Gram Sachiv ka exam kb h sir plz tell me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

SSC CHSL Admit Card © 2018 | About | Contact | Disclaimer | Privacy Policy | Sitemap